Realme P1Series Launch Bast Display Under ₹20,000 - Crazy Gadget And Smart Phone Review

Realme P1Series Launch Bast Display Under ₹20,000

अफवाहों के बाद आखिरकार रियलमी ने अपनी नई स्मार्टफोन सीरीज – रियलमी P1 को लॉन्च कर दिया है। यह सीरीज स्पीड और दमदार फीचर्स का दावा करती है। रियलमी P1 सीरीज में दो फोन हैं – रियलमी P1 और रियलमी P1 प्रो। दोनों ही फोंस 15,000 से 20,000 रुपये के बजट रेंज में आते हैं।

आज का हमारा आर्टिकल रियलमी P1 सीरीज के अनबॉक्सिंग पर फोकस्ड है. आइए देखें कि बॉक्स के अंदर क्या मिलता है और यह सीरीज कितनी खास है। लेकिन क्या वाकई में रियलमी P1 सीरीज उम्मीदों पर खरी उतरती है? खासकर डिस्प्ले के मामले में? चलिए, आज के इस आर्टिकल में हम रियलमी P1 सीरीज के डिस्प्ले का गहराई से विश्लेषण करते हैं ताकि आप यह जान सकें कि क्या यह सीरीज आपके लिए उपयुक्त है!

Realme P1 First Look

रीयलमी P1 को हाथ में लेते ही सबसे पहली चीज़ जो ध्यान खींचती है, वो है इसका डिज़ाइन. फोन में पीछे की तरफ एक प्लास्टिक बैक पैनल दिया गया है, लेकिन कंपनी का दावा है कि यह खास तरह का प्लास्टिक है जो प्रीमियम लुक देता है. फोन के पिछले हिस्से पर दो कैमरे लगे हुए हैं और साथ में एक LED फ्लैश भी दिया गया है. कैमरा मॉड्यूल थोड़ा उठा हुआ है, इसलिये फोन को कवर के बिना इस्तेमाल करने पर कैमरे लेंस पर स्क्रैच लगने का खतरा बना रहता है.

फोन के दायें तरफ पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर बटन दिए गए हैं. ये बटन आसानी से पहुंच के अंदर हैं. फोन के नीचे की तरफ एक USB Type-C पोर्ट, एक स्पीकर ग्रिल, एक माइक्रोफोन और एक सिम ट्रे देखने को मिलती है. हैरानी की बात ये है कि रियलमी P1 में 3.5mm का हेडफोन जैक दिया गया है, जो कि आजकल के ज़्यादातर बजट स्मार्टफोन्स में नहीं देखने को मिलता है. कुल मिलाकर, रियलमी P1 की बनावट ठीक-ठाक है. यह प्रीमियम फ़ील zwar नहीं देता, लेकिन मज़बूत ज़रूर लगता है.

बॉक्स में क्या है?

आपको बाजार में मिलने वाले ज्यादातर रियलमी फोन्स की तरह ही पीले रंग का बॉक्स मिलेगा। बॉक्स को खोलने पर सबसे ऊपर आपको फोन itself मिलेगा। इसके नीचे आपको एक कैरी करने का कवर (phone cover) मिलेगा। यह कंपनी की तरफ से मिलने वाला एक बढ़िया एड-ऑन है क्योंकि कई बार आपको फोन के लिए अलग से कवर खरीदना पड़ता है।

बॉक्स में आपको निम्नलिखित चीज़ें भी मिलेंगी:

चीजेंविवरण
चार्जर45W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करने वाला चार्जर
USB-C केबलफोन को चार्ज करने और डाटा ट्रांसफर करने के लिए केबल
सिम इजेक्टर टूलसिम ट्रे को निकालने के लिए छोटा टूल
कुछ जरूरी कागजातवारंटी कार्ड और यूजर गाइड

Realme P1 Design

रियलमी P1 और P1 प्रो दोनों ही फोन डिजाइन के मामले में काफी हद तक एक जैसे दिखते हैं। दोनों में ही पीछे की तरफ फ्लैट डिज़ाइन दिया गया है। रियर पैनल पर एक वर्टिकल कैमरा मॉड्यूल है जिसमें एलईडी फ्लैश के साथ दो कैमरा लेंस लगे हैं। P1 मॉडल में प्लास्टिक का बैक पैनल इस्तेमाल किया गया है, जबकि P1 प्रो मॉडल में गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन दी गई है।

आगे की तरफ दोनों ही फोन्स में पंच-होल डिज़ाइन वाली डिस्प्ले दी गई है। स्क्रीन के बेजल काफी पतले हैं और उपर की तरफ स्पीकर ग्रिल के साथ ही फ्रंट कैमरा का होल भी दिया गया है।

कुल मिलाकर, डिजाइन के मामले में रियलमी P1 सीरीज काफी स्टाइलिश और प्रीमियम दिखती है।

Realme P1 Pro

Realme P1 Pro में थोड़ा ज्यादा प्रीमियम डिजाइन मिलता है. इसमें पीछे की तरफ गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया गया है और इसमें एक घुमावदार AMOLED डिस्प्ले है. कैमरा मॉड्यूल भी थोड़ा अलग है, इसमें तीन कैमरा सेंसर और एक LED फ्लैश है. फोन के दायें तरफ पावर बटन और वॉल्यूम रॉकर हैं. नीचे की तरफ आपको USB-C पोर्ट, स्पीकर ग्रिल, माइक्रोफोन और सिम ट्रे मिलेगी. ऊपर की तरफ एक IR ब्लास्टर और एक 3.5mm हेडफोन जैक है. कुल मिलाकर, Realme P1 Pro का डिज़ाइन ज्यादा आकर्षक और प्रीमियम नज़र आता है.

डिस्प्ले स्पेसिफिकेशन्स (Display Specifications)

रियलमी P1 सीरीज के दोनों ही मॉडल्स – रियलमी P1 और रियलमी P1 प्रो में 6.67 इंच की बड़ी और बेजल-लेस फुल एचडी+ डिस्प्ले दी गई है। यह साइज फिल्म देखने और गेम खेलने के शौकीनों के लिए काफी अच्छी है। साथ ही, बड़ा डिस्प्ले मल्टीटास्किंग के लिए भी उपयोगी साबित होता है।

अब बात करते हैं डिस्प्ले की खासियतों की. रियलमी P1 सीरीज के डिस्प्ले की सबसे बड़ी खासियत है इसका 120Hz रिफ्रेश रेट। आसान भाषा में समझें तो रिफ्रेश रेट दरअसल यह बताता है कि एक सेकंड में स्क्रीन पर इमेज कितनी बार रिफ्रेश होती है। जितना ज्यादा रिफ्रेश रेट होगा, उतना ही स्मूथ और बेहतर विजुअल एक्सपीरियंस मिलेगा।

गेमिंग और हाई-डेफिनिशन वीडियो देखने के दौरान 120Hz रिफ्रेश रेट का फायदा आपको साफ महसूस होगा। गेम खेलते समय आपको किसी भी तरह की रूकावट या लेग (Lag) का अनुभव नहीं होगा और वीडियो देखने का मजा भी दोगुना हो जाएगा।

Realme P1Series Launch Bast Display Under 20,000
Realme P1Series Launch Bast Display Under 20,000

रिज़ॉल्यूशन और ब्राइटनेस (Resolution and Brightness)

डिस्प्ले के रिफ्रेश रेट के साथ-साथ रिजॉल्यूशन और ब्राइटनेस भी महत्वपूर्ण फैक्टर्स हैं। रियलमी P1 सीरीज के दोनों ही मॉडल्स में 2400 x 1080 पिक्सल का फुल एचडी+ रिजॉल्यूशन दिया गया है। यह रिजॉल्यूशन तस्वीरों और वीडियोज को काफी शार्प और क्रिस्प दिखाता है।

ब्राइटनेस की बात करें तो रियलमी P1 सीरीज का डिस्प्ले 600 निट्स की पीक ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है। यानी कि आप सीधी धूप में भी आसानी से अपने फोन की स्क्रीन को देख सकते हैं।

डिस्प्ले टेक्नोलॉजी (Display Technology)

रियलमी P1 में Samsung (Seisakusha – Made by) AMOLED डिस्प्ले पैनल का इस्तेमाल किया गया है, जबकि P1 प्रो मॉडल में आपको और भी बेहतर Samsung E4 AMOLED पैनल मिलता है। AMOLED डिस्प्ले टेक्नोलॉजी गहरे काले रंग और बेहतरीन कंट्रास्ट रेश्यो प्रदान करती है, जिससे तस्वीरें और वीडियोज काफी ज्यादा रियलिस्टिक नजर आते हैं।

साथ ही, AMOLED डिस्प्ले कम बैटरी खर्च करने के लिए भी जानी जाती है।

Leave a Comment